टेस्टोस्टेरोन कैसे बढ़ाये? अपनाये ये 6 तरीके

0
(0)

टेस्टोस्टेरोन को नैचुरली कैसे बढ़ाये? –

दोस्तो टेस्टोस्टेरोन सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण हॉर्मोन होता है। अगर टेस्टोस्टेरोन शरीर में कम हो जाए तो इसके काफी नुकसान होते है जैसे कि मोटापा, मसल ग्रोथ ना हो पाना, स्लो हेयर ग्रोथ, स्लो बीयर ग्रोथ वीक, सेक्स पावर और ओवरऑल बॉडी स्ट्रेंथ का गिरना।

वैसे तो पुरुषो में टेस्टोस्टेरोन लगातार 25 – 30 साल की उम्र तक बढ़ता रहता है और फिर 40 साल की उम्र के बाद धीरे धीरे कम होने लगता है। क्यूंकि आजकल के मॉडर्न लाइफस्टाइल में लोगों का खान पान उतना हेल्दी नहीं रहता इसके चलते छोटी उम्र से ही टेस्टोस्टेरोन कम होने लगता है, जिसकी वजह से आलस, सुस्ती, हेयर फॉल, बॉडी ना बनना जैसी प्रॉब्लम्स आने लगती हैं।

तो चलिए इस लेख मे जानते है की टेस्टोस्टेरॉन को प्राकृतिक रूप से कैसे बढ़ाये?

Testosterone
Testosterone

हम लोग अक्सर जल्दी बॉडी बनाने के लिए टेस्टोस्टेरॉन स्टीरॉयड इंजेक्शंस लेने लगते हैं, मगर दोस्तो इसके काफी साइडइफेक्टस् हो सकते हैं। जब हम बाहर से टेस्टोस्टेरॉन को इंजेक्ट करने लगते हैं तो हमारी बॉडी खुद टेस्टोस्टेरॉन को बनाना बंद कर देती है। जिसके चलते बॉडी का हॉर्मोनल बैलेंस खराब हो जाता है और हेयर फॉल जैसी प्रॉब्लम्स आने लगती हैं। तो चलिए जानते की 6 तरीके टेस्टोस्टेरोन को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अपनाये ये 6 तरीके

 

1. शिलाजीत और अश्वगंधा

शिलाजीत और अश्वगंधा नैचुरल टेस्टोस्टेरॉन बूस्टर है दोस्तो ये तो कुदरत की बनाई ऐसी चीजें हैं जो टेस्टोस्टेरोन को जबरदस्त तरीके से बूस्ट करती हैं बिना किसी साइडइफेक्ट के।

आप इन्हें अपनी डायट में सप्लिमेंट के तौर पर शामिल कर सकते हैं। दोनों ही रात को सोने से आधे घंटे पहले गरम दूध मे डालकर लेने चाहिए।

मैं आपको सलाह दूंगा कि आप गर्मियों के मौसम में अश्वगंधा ले और सदियों में थोड़ी सी शिलाजीत लें।

2. सूर्य की किरणें

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि सूर्य की किरणों से टेस्टोस्टेरॉन बढ़ाने में बेहद फायदा मिलता हैं। आपका अगर टेस्टोस्टेरोन कम है तो डॉक्टर आपको सबसे पहले विटामिन डी की गोली लिखकर देते हैं और विटामिन डी लेने के लिए सूर्य से बेहतर कोई और स्त्रोत हो ही नहीं सकता।

इसलिए सुबह या शाम के समय 15-20 मिनट सूर्य की किरणें लेने से बॉडी का विटामिन डी बढ़ता है, जिससे टेस्टोस्टेरोन बढ़ता तो।

सूरज की किरणें लेने का फायदा है भी है कि इससे हमारी बॉडी का कोर्टिसोल हॉर्मोन कम होता है और वैज्ञानिकों ने ये सिद्ध किया है कि बॉडी का कोर्टिसोल लेवल जितना कम होगा टेस्टोस्टेरोन उतना ही ज्यादा बढ़ेगा। तो एक रूटीन बनाकर रोज सूरज की किरणें लें इससे बहुत फायदा होगा।

यह भी पढ़े –

आलस कैसे दूर करे?

हस्तमैथुन कैसे छोड़े?

पोर्न देखना कैसे छोड़े!

3. तनाव न ले।

जब हम किसी भी तरह के मानसिक दबाव में आते हैं। जैसे कि टेंशन, डर या डिप्रेशन तो हमारी बॉडी का कोर्टिसोल लेवल बढ़ने लगता है और हमने देखा ही है कि कैसे जब कोर्टिसोल बढ़ता है टेस्टोस्टेरोन कम होने लगता है।

आजकल के मॉडर्न लाइफस्टाइल में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। चाहे फिर वो पढ़ाई का तनाव हो, ऑफिस का या फिर किसी बात का इमोशनल जिसकी वजह से तनाव एक बहुत बड़ा कारण बन चुका है कम टेस्टोस्टेरोन और उससे सम्बन्धित समस्याओं का।

आप जितने खुश रहेंगे टेंशन फ्री रहेंगे बिंदास रहेंगे आपका टेस्टोस्टेरोन उतना ही बूस्ट होगा, इसलिए ध्यान करो, थोड़ा नेचर को इंजॉय करो, थोड़ा वर्कऑउट करो तो तनाव अपने आप कम हो जाएगा।

4. वर्कआउट जरूर करे।

सही तरह का वर्कआउट आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल को बहुत जल्दी बढ़ा सकता है। वजन उठाने वाले वर्कआउट सबसे बढ़िया है अगर आप हफ्ते में चार पाँच बार अगर आप वेट ट्रेनिंग करते हैं तो आपका टेस्टोस्टेरोन एकदम जंप कर जाएगा।

स्टडीज बताती हैं कि वर्कआउट की इंटेंसिटी जितनी ज्यादा होगी, आपके टेस्टोस्टेरोन को उतना ही बूस्ट मिलेगा। इसलिए 45 मिनट से एक घंटे का वर्कआउट बिना लंबे गैप के जरूर करे।

नहाने का सही तरीका क्या है?

हल्दी के अद्भुत फायदे

पाचन क्रिया ठीक करने के घरेलु उपाय

5. संतुलित भोजन करे।

अब बात कर लेते हैं कि टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। वैसे आप हमे हमेशा संतुलित भोजन लेना चाहिए। लेकिन टेस्टोस्टेरॉन को बढ़ाने के लिए जिंक, विटामिन डी ओर हेल्दी फैट्स का डाइट में होना बहुत जरूरी है।

फुल फैट, दूध, घी, पनीर, ड्राईफ्रूट्स, नारियल, राजमा, चने, छोले, मशरूम सीड्स, होल ग्रेन्स, हरी सब्जियां अगर आपके भोजन में हैं तो आपको किसी सप्लिमेंट की जरूरत करते है। अब क्या न खाएं ये भी बहुत इम्पॉर्टेंट है।

सबसे पहले तो शुगर को कम कर दें जितनी बार आप चीनी खाएंगे उतना ही आपका इंसुलिन स्पाइक होगा और उतना ही आपका टेस्टोस्टेरोन कम होगा।

दूसरा GMO फूड से दूर रहे। जीएमओ यानी जेनेटिकली मोडिफाइड प्लांट से जिनके डीएनए को चेंज किया जाता है अधिक उत्पादन के लिए।

ऐसा देखा गया है कि GMO फूड्स पुरुषो के शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन को बढ़ाते हैं और टेस्टोस्टेरोन को कम करते हैं, जिससे कि मेन बूब्स जैसी प्रॉब्लम्स का खतरा रहता है।

6. समय पर सोएं व पुरी नींद ले।

आपने देखा होगा कि जब आप एक अच्छी नींद से उठते हैं तो आप मेंटली बहुत रिलैक्स्ड होते हैं। आपका शरीर भी अच्छे से काम करता है। इसका कारण यही है कि जब आपके शरीर को पुरी तरह से आराम मिलता है तो आपका टेस्टोस्टरोंन लेवल सबसे हाई होता हैं। इसलिए रात को सात आठ घंटे की नींद जरूर लें।

वैसे जब भी नींद की बात आती है तो क्वांटिटी से ज्यादा इंपॉर्टेंट है क्वॉलिटी। रात को 10:00 बजे से लेकर सुबह 4:00 बजे तक का स्लीप टाइम सबसे बढ़िया माना जाता है। नींद बढ़िया आए इसके लिए मेरी सलाह तो ये है कि एक तो सोने का फिक्स टाइम बनाये। और दूसरा सोने से आधे घंटे पहले अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को अपने आप से दूर रखें।

तो दोस्तों ये थे कुछ बहुत ही आसान से तरीके जिससे आप टेस्टोस्टेरोन को नैचुरली ही बढ़ा सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.