Health tips : इन 5 चीज़ो के साथ भूलकर भी न करे दूध का सेवन उठाना पड़ सकता है नुकसान

0
(0)

 दूध हमे एक जीवित पशु से मिलता है इसलिए इसमें हॉर्मोन्स, अमीनो एसिड्स और एन्जाइम्स की मात्रा अधिक होती है। इसलिए  दूध हमारे शरीर के साथ केमिकली रियेक्ट कर सकते हैं इसलिए दूध कब और किसके साथ लिया जाये इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए।दूध

दूध ही एक ऐसा भोजन है जिसमें मानव शरीर के पोषण के लिए सभी पौष्टिक तत्व होते हैं चाहे फिर आपकी उम्र कितनी भी हो। कहा जाता है कि दूध में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स यूनीक होते हैं, जो कि किसी भी और चीज़ से पाना मुश्किल है। हालांकि 99% लोग दूध को गलत चीज़ो के साथ लेते हैं, जिसकी वजह से इसके फायदे लेने के बजाय इससे नुकसान होने लगता हैं।
इस लेख में हम आपको बताएंगे की आपकों इन 5 चीज़ो के साथ दूध कभी नही लेना चाहिए।

इन 5 चीज़ो के साथ न करे दूध का सेवन

5/1. खाने के साथ न करे दूध का सेवन

दूध अपने आप में ही एक संपूर्ण आहार होता है। इसलिए दूध को खाने के ठीक बाद पीना दो खाना खाने के बराबर माना जाता है। जाहिर है इससे पाचन तंत्र भी ज्यादा लोड पड़ता है, जिसकी वजह से दूध के न्यूट्रिएंट्स तो छोड़ो हमारा शरीर  खाने को भी सही से नहीं पचा पाता है। इसलिए हमेशा खाने और दूध के बीच में कम से कम दो घंटे का गैप रखें।

5/2. नमकीन चीजों के साथ दूध है नुकसानदायक

आयुर्वेद की माने तो दूध और नमक विरुद्ध आहार है और इनको आपस में मिला ने से शरीर में टॉक्सिन्स बनते हैं, जिनका असर स्किन प्रॉब्लम्स के रूप में देखा जा सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी स्किन का कितना खयाल रखते हैं क्योंकि बस ये एक गलती सब गड़बड़ कर सकती है। इसलिए कम से कम एक घंटे का गैप रखें।

यह भी पढ़े

 

5/3. ठंडा दूध न पिए

अक्सर हम खासकर गर्मियों में मिल्क शेक या कोल्ड कॉफी के रूप में ठंडा दूध पीते हैं। दोस्तों ये हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
दूध अपने आप में ही काफी होता है और ठंडे दूध को पचाना तो और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

ठंडा दूध पीने से गैस ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम होती है। दूध को गर्म करने से इसका मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर कुछ इस तरह से चेंज होता है. जिससे ये हल्का और पचने में आसान हो जाता है। इसलिए दूध को हमेशा गरम या गुनगुना ही पीएं।
हालांकि अगर कभी कभी बहुत ज्यादा मन करे तो जब पूरी धूप निकली हो उस वक्त ठंडा दूध पी सकते हैं।

5/4. दूध मे चीनी डालना है नुकसानदायक

दूध प्राकृतिक रूप से मीठा होता है, क्योंकि इसमें लैक्टोस होती है जो कि एक प्रकार की चीनी है और हमारे घरों में उपयोग होने वाली चीनी बहुत ज्यादा केमिकल प्रोसेसिंग के बाद तैयार होती है।
ऐसा देखा गया है कि दूध में इस केमिकल रिफाइंड चीनी को डालने से ये दूध में मौजूद न्यूट्रिएंट्स को मिलने नहीं  देती है। इस वजह से भी कुछ लोगों को दूध नहीं पचता ऊपर से दूध में चीनी डालने से बॉडी फैट भी बढ़ता है।
इसलिए दोस्तों अगर आप दूध को और मीठा करना ही चाहते है तो शहद, मिश्री या शक्कर का ही इस्तेमाल करें।

5/5. फलो के साथ भी न करे दूध का सेवन

जी हां यह चौंकाने वाला है लेकिन दूध ज्यादातर फल के विरुद्ध है। खासकर खट्टे फलों के साथ जैसे कि संतरे और नींबू के साथ तो दूध भूलकर भी न पिएं। हालांकि दूध को आमला के साथ लिया जा सकता है बाकी खजूर, केले और आम अगर पूरी तरह से पक चुके हैं और मीठे हैं तब भी दूध के साथ मिलाये जा सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.