Health tips : रात का खाना खाने से पहले व बाद मे जरूर करे ये 5 काम कभी नहीं होगी पेट की समस्याए

0
(0)

Health tips – आयुर्वेद की माने तो हमे शाम को सात बजे तक खाना खा लेना चाहिए लेकिन आजकल की मॉडर्न लाइफ में ये बहुत मुश्किल है। इस लेख मे हम आपको बताएंगे कि रात को लेट खाना खाने के पहले ओर बाद मे क्या करे जिससे आप पेट की समस्याओ से बचे रहे।

रात का खाना

आयुर्वेद के हिसाब से हमारे शरीर की पाचन क्रिया सूर्य पर निर्भर करती है। जब सूरज ऊपर चढ़ता है तो हमारी शरीर की पाचन शक्ति भी बढ़ती है और जैसे जैसे सूरज ढलने लगता है तो हमारे शरीर की पाचन क्रिया भी धीमी होने लगती है। इसलिए जो कुछ भी सूरज ढलने के बाद खाते हैं, वो शरीर अच्छे से पचा नहीं पाता है और जो खाना पचता नहीं वो सड़ता है जिसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन्स बनते हैं।

 

रात को खाना खाने के पहले व बाद मे जरूर करे ये 5 काम

 

1. सेंधा नमक और अदरक का करे प्रयोग

रात को खाना खाने से पहले एक छोटा सा अदरक का पीस ले लें और ऊपर से चुटकी सेंधा नमक डाल दें इसे अपने मुंह में डाल लें और अच्छे से चबा चबाकर खा लें।

अदरक और सेंधा नमक का कॉम्बिनेशन पाचन शक्ती को बढ़ाने में बहुत कारगर है जो सूर्यास्त के बाद काफी धीमी हो जाती है।

इससे आपके शरीर में पाचक रस बनने चालू हो जाएंगे जिसकी वजह से आप रात को लेट भी खाना बचा पाएंगे।

2. सूर्यभेदी प्रणायाम है फायदेमंद

रात को खाना खाने से पहले अगर आप सिर्फ 30 सेकंड के लिए भी इस योग क्रिया को कर लेंगे तो आपकी जठराग्नि बहुत तीव्र हो जाएगी। इस योग क्रिया को सूर्यभेदी प्राणायाम कहा जाता है।

इसे करने के लिए आराम से बैठ जाएं और अपनी रिंग फिंगर से बाइ नाक को बंद कर लें अब दाई नाक से सांस लें एक दो सेकंड के लिए होल्ड करें और फिर बाई नाक से सांस को बाहर छोड़ दें।

फिर दोबारा वैसे ही बाई नाक को बंद करके दाई नाक से सास ले होल्ड करें और बाई नाक से ही छोड़ दें।

बस रात का खाना शुरू करने से पहले 9-10 बार इसे कर लें और आपके शरीर की पाचन तंत्र की क्षमता बहुत बढ़ जाएगी। मैं तो सजेस्ट करूंगा कि आप दोनों स्टेप्स करें।

3. खाना खाते समय मोबाइल से रखे दूरी।

खाना खाते हुए अपने फोन को थोड़ी देर के लिए प्लीज दूर रख दें। टीवी लैपटॉप को स्विच ऑफ कर दें और पूरी तरह से खाने पर ध्यान दें इससे आपके सारे सेंसर्स एक्टिवेट हो जाएंगे, जिससे खाना ना ही सिर्फ बेहतर पचेगा बल्कि शरीर पर लगेगा भी।

4. खाना खाने के बाद वजरासन मे बैठे।

अगर आप थोड़ी देर स्लो वॉक कर लें तो वह बेहद फायदेमंद है और अगर आपका शरीर काफी थक गया हैं तो वहीं 10 -15 मिनट वज्रासन में बैठ जाएं। वज्रासन में बैठने से ब्लड फ्लो पेट की तरफ बढ़ता है, जिसकी वजह से पाचन क्रिया तेज होती जो। आप वज्रासन में बैठे बैठे टीवी देख सकते हैं,अपनी फैमिली के साथ बातें कर सकते हैं या कुछ भी।

5. हमेशा बाई तरफ सोए।

बाई तरफ सोने के फायदे

image credit – lifehack.org

डिनर और सोने के बीच में कम से कम दो घंटे का गैप जरूर रखें और हां जब आप सोएं तो कोशिश करें कि बाई तरफ प सोएं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप बाई तरफ सोते हैं तो आपकी राइट न्यूट्रल चलती है और आपको तो पता ही है कि जब राइट न्यूट्रल चलती है तो डे जस्टिफाइड इनक्रीज होती है। जब हम बाई तरफ सोते हैं तो हमारा पेट नीचे की तरफ होता है, जिसकी वजह से एसिड ऊपर नहीं आता। एसीडिटी की जिन्हें प्रोब्लम है उन्हें तो इस बात का खास ध्यान देना चाहिए।

अगर आपके पास रात को लेट खाना खाने के अतिरिक्त कोई ओर विकल्पनहीं है तो इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप ना सिर्फ रात को लेट खाना पचा पाएंगे बल्कि जब आप सुबह उठेंगे तो आप बहुत फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

ये भी पढ़े

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.