Psychology : ये 9 साइन बताते है की कोई आपको पसंद करता है

0
(0)

अगर आपको लगता है की कोई आपको पसंद करता है लेकिन वो अपनी भावनाओं को छुपाने की कोशिश कर रहा है और आपसे सीधे नहीं बोल पा रहा है तो इन 9 साइकोलॉजिकल साइन से आप इस बात का पता लगा सकते हो की वह व्यक्ति आपको पसंद करता है या नहींthree girls sitting on table and whisper

9 साइन कोई आपको पसंद करता है

 

1. अगर कोई आपको पसंद करता है तो वो अपने आप ही आपके फिजिकली करीब आने लगता है।

Sadie Elder साइकोलॉजी टुडे में पब्लिश हुए एक आर्टिकल में कहती है 50 सालों से भी ज्यादा की स्टडीज में रिलेशनशिप रिसर्चर्स ने ये पाया है कि अट्रैक्शन का सबसे पावरफुल प्रोटेक्टर Proximity होता है यानि physical closeness.
ये एक ऐसा sign है जिसे कोई भी जान बूझकर दिखा नहीं कर रहा होता बल्कि ये हमारा ह्यूमन नेचर ही है कि जिसे हम पसंद करते हैं उनके और हमारे बीच का फिजिकल डिस्टेंस जितना ज्यादा कम होता है हमें उतना ही ज्यादा अच्छा लगता है।
इसीलिए अगर आप किसी को जानते हो जो आपको छूने के बहाने ढूंढता है जैसे कि मजाक मजाक में किसी जोक पर हंसते समय आपको हंसते हस्ते छूता तो, हमेशा आपके बहुत पास बैठना चाहता है,आपका हाथ पकड़ना चाहता है और किसी भी तरीके से फिजिकली आपके करीब आने की कोशिश करता है तो ये सबसे बड़ा sign है कि वो आपको पसंद करता है।
साथ ही इसका उल्टा भी होता है जो इंसान हमें पसंद नहीं होता है तो हम ऑटोमेटिकली उससे दूर भागने लगते हैं और अगर वो हमारे ज्यादा पास आ जाता है तो हमें बहुत अनकंफर्टेबल फील होने लगता है और हम खुद को उनसे दूर करने लगते हैं।

2. वे आपसे बातचीत करने का प्रयास करते है।

आपने कभी नोटिस कराया जब आप किसी को पसंद करते हो और उससे बात करते हो तो बातचीत में कहीं कहीं पर एक साइलेंस आ जाता है जहां आप जिस टॉपिक पर बात कर रहे थे वो टॉपिक खत्म जाता है और दोनों के बीच सिर्फ साइलेंट रहता है।

इस टाइम आपका ब्रेन खुद ही कोई आइडिया लाता है और बातचीत को जारी रखने की कोशिश करता है ऐसा सभी के साथ होता है।
Journal of nonverbal behavior में पब्लिश हुई एक रिसर्च के अनुसार जब कोई आपको पसंद करता है तो वो आपके साथ बातचीत को खत्म ना होने की पूरी कोशिश करता है और वो नहीं चाहते कि आप उनसे बात करना बंद करें।
इसीलिए वो सवालों का सहारा लेकर बातचीत को जारी रखते हैं जैसे वो आपसे सवाल पूछते हैं, आपके व्यू पॉइंट जानना चाहते हैं ताकि आप बोलते रहो और वो आपको सुनते जाएं।
ये टेस्ट करने के लिए जब भी आप किसी से बात करें तो एक टॉपिक से बात करने के बाद चुप हो जाओ और देखो कि क्या वो सामने से कन्वर्सेशन स्टार्ट करने में एफर्ट करते हैं

3.  वे आपकी छोटी छोटी बातो पर भी मुस्कुराते है।

Ronald E Riggio एक आर्टिकल में लिखते हैं जब कोई आपको पसंद करता है तो वो आपसे आँखें मिलाते हुए धीरे धीरे स्माइल करना शुरू करते हैं और अपनी स्माइल को होल्ड करके रखते हैं।
स्माइल वैसे तो कई तरह की होती है पर इस स्ट्रेंजर की स्माइल और एक ऐसा व्यक्ति जो आपको सच में पसंद करता हो इन दोनों की स्माइल में फर्क होता है।
जनरली जब लोग आपस मे मिलते हैं और फॉर्मेलिटी के लिए स्माइल करते हैं तो उनकी स्माइल नॉन डिफरेंट कैटेगरी की होती है जो उनकी स्माइल से उनके लिप्स जितनी बड़ी हो जाती और।

वहीं जो लोग आपको सच में पसंद करते हैं वो सबसे नैचुरल स्माइल करते है स्माइल  उनके होंठ ही नहीं बल्कि उनकी आंखों से भी दिखाई देती है। जब स्माइल करते हुए उनके गलो के मसल भी स्ट्रेच होने लगे और उनकी आँखों के आसपास रिंकल्स पड़ने लगे तो समझ जाएं कि वह व्यक्ति आप को पसंद करता है।

यह भी पढ़े –

4. वे आपके आसपास होने पर नर्वस महसूस करते है।

Adaptive human behavior and physiology में पब्लिश हुई 2020 की  एक रिसर्च के अनुसार इंजाइटी और अट्रैक्शन की फीलिंग में एक बहुत स्ट्रांग लिंक है।
यही कारण है जब हम किसी से मिलते हैं जिसे हम बहुत पसंद करते हैं तो हम उसके सामने नर्वस हो जाते है, ब्लश करने लगते है या फिर हमारे पसीने छूटने लगते हैं और शर्माना नर्वसनेस का सबसे बड़ा sign है।
ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विज्ञान के अनुसार जब भी हमारा कोई इमोशनल ट्रिगर अचानक एक्टिव होता है तो हमारी बॉडी में Adrenaline नाम का हार्मोन रिलीज होने लगता है और ये हमारे नर्वस सिस्टम को ट्रैक करके हमारे चेहरे में ब्लड फ्लो करवाने लगता है, जिससे हम ऑटोमेटिकली ब्लश करने लग जाते हैं और हमारा इसपे कंट्रोल भी नहीं होता।
कहने का मतलब है कि अगर कोई आपके सामने ब्लश करने लगे, बोलने में अटकने लगे या उसे पसीना आने लगे तो समझ जाएं कि उसकी बॉडी में आपकी वजह से कोई कैमिकल रिएक्शन हो रहा है।
यानी उसके एक साथ कई इमोशंस ट्रिगर हो गए हैं, जिन्हें उसकी बॉडी कंट्रोल नहीं कर पा रही है और ये एक पॉजिटिव sign है कि वो इंसान आपको पसंद करता है। तभी तो आपने सुना होगा कि जब कोई किसी को बहुत पसंद करता है तो उसके सामने उसकी ज़ुबान लड़खड़ा जाती है।

5. जब वे आपसे बात करते है तो उनके बॉडी पार्ट आपकी तरफ होता है।

Better help मे पब्लिश हुए एक आर्टिकल और अनुसार जिन लोगों को हम पसंद करते हैं, हमारे पैर हमेशा उनके तरफ ही होते हैं और सिर्फ पैर नहीं जब वे आपको पसंद करते हैं तो वो सिर्फ अपने दिल से और दिमाग से आपके साथ नहीं होता बल्कि उसकी बॉडी लैंग्वेज भी आपकी ही तरफ हीं पॉइंटेड होती है।
थैरेपिस्ट एंड रिलेशनशिप एक्सपर्ट Margaret Stone कहती हैं जब वे हमें पसंद करते हैं तो उनकी चेस्ट पूरी तरह या हल्की सी हमारी तरफ होती है। ऐसी और भी कई रिसर्च करी जा चुकी हैं, जहां ये साबित हुआ है कि हमारे बॉडी पार्ट हमारी बातचीत में एक्टिवली पार्टिसिपेट कर रहे होते हैं।
जहां अगर कोई इंटरेस्टेड नहीं होता उसके पैर उस इंसान से दूर इशारा करते हैं और वो वहां से भागना चाहता है और अगर किसी के पैर आपकी तरफ हैं, उनके हाथ ओपन हैं और उनकी चेस्ट बाहर की तरफ है तो ये क्लीयर signs है कि वो आप में इंटरेस्टेड हैं और आपको पसंद भी करते हैं।

6. जब कोई आपको पसंद करता है तो वो आपके बारे मे अधिक जानना चाहता है।

आप अपने जीवन भर में न जाने कितने लोगों से मिलते हैं, पर हर कोई आपके बारे में सबकुछ नहीं जानता। सच तो ये है कि ज्यादातर लोगों को आप से कोई फर्क नहीं पड़ता और जो लोग आपको पसंद करने लगते हैं, वो आपके बारे में और जानना चाहते हैं।
जब भी आप किसी भी चीज या इंसान में इंटरेस्टेड होते हैं तो आपका दिमाग उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा नॉलेज हासिल करने में लग जाता है ताकि आप उसे अच्छे से समझ पाएं।
इसीलिए ये नोटिस करो जो लोग आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा सवाल पूछते हैं, सिर्फ आपसे नहीं बल्कि आपके दोस्तों से इधर उधर से आपके बारे में इन्फॉर्मेशन जमा करते हैं तो समझ जाएं कि वो आप में बहुत ज्यादा इंटरेस्टेड हैं।

यह भी देखे – 

7. वे आपकी उम्मीद से ज्यादा आपकी तारीफ करते है।

लोगों को उनकी अच्छी बातों के लिए उनकी तारीफ करना बहुत अच्छी बात है इससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और वो अपने बारे में ज्यादा अच्छा महसूस करते हैं।
कोई आपको तभी अच्छा फील कराता है जब आप उनको अच्छे लगते हैं। ऐसे ही किसी भी व्यक्ति से कॉम्प्लिमेंट मिलना बहुत ही कम होता है यहा तक की हमारे अपने भी हमें बहुत अधिक कॉम्प्लिमेंट नहीं करते रहते।
जो इंसान आपको पसंद करता है पर अपनी फीलिंग्स छुपा के रखता है वह बातों बातों में आपकी तारीफ करता रहता है और हर छोटी मोटी चीज जो आपके लिए नॉर्मल है वो भी उसको पसंद आने लगती है।
जैसे आपके बाल अच्छे हैं, आप अच्छे से बोलते हो,आपके जूते अच्छे लग रहे हैं, आप एक अच्छे इंसान हो या कोई भी क्वॉलिटी अगर कोई आपकी बहुत ज्यादा तारीफ करता है, आपके जोक्स पे हमेशा हंसता है और वो सारे काम करता है, जिससे आप अच्छा महसूस कर सको तो हंड्रेड परसेंट वो इन्सान आपको पसंद करता है।
इसीलिए जब भी कोई आपको कॉम्प्लिमेंट दे या वो इंसान आपको अच्छा महसूस कराने की कोशिश कर रहा हो तो समझ जाएं कि वो आप में इंटरेस्टेड है।

8. वो आपकी छोटी छोटी details को भी याद रखते है।

एक बहुत ही सिंपल सा नियम है हमारा दिमाग़ बस उन्हीं चीजों को याद रखता है, जिसकी वह सच में केयर करता है और उन सभी चीजों को भुला देता है जो उसके काम की नहीं होती।
तो जब कोई आपको पसंद करता तो तो आप उस इंसान के लिए बहुत इम्पॉर्टेंट हो जाते हैं और वो आपकी हर छोटी बड़ी बात को याद रखने लगता है।
जब आप उनसे बात कर रहे होते हैं, अपने बारे में और अपने पुराने अनुभवों के बारे में बता रहे होते तो वो आपकी बातों को बहुत ध्यान से सुनते हैं और आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी से उन बातों को कनेक्ट भी करते हैं।
आपको खाने में क्या पसंद है,आप कैसे कपड़े पहनते हो आपको क्या अच्छा लगता है? क्या नहीं अगर कोई आपकी ऐसी कुछ छोटी मोटी बातें याद रखता है तो समझ जाएं कि वो इंसान आप और बहुत ज्यादा ध्यान इसलिए देता है क्योंकि वह आपको पसंद करता है।
क्योंकि आप भी जिन लोगों को पसंद नहीं करते आपके लिए वो लोग मैटर ही नहीं करते और आप उनकी कोई बात याद रखने में अपनी दिमाग़ की मेमरी वेस्ट नहीं करते। तो जो आपको पसंद करते हैं वो आपकी छोटी छोटी डिटेल्स को भी याद रखते हैं।

9. जब कोई आपको पसंद करता है तो वह हमेशा आपके सामने रहना चाहता है।

जब आप किसी को अपना टाइम देते हो तो आप उन्हें अपनी लाइफ का एक छोटा सा हिस्सा दे रहे होते हैं जो आपको कभी वापिस नहीं मिलने वाला और आप ऐसा तभी करते हैं जब वो इंसान आपके लिए इम्पॉर्टेंट हो जाता है।
हमारा ध्यान अक्सर इस बात पर नहीं जाता कि कौन हमें कितना टाइम देने के लिए तैयार है।
एग्जाम्पल जब आप किसी के साथ मिलने का कोई प्लान बनाते हो पर आपको वो प्लान कैंसिल करना पड़ता है पर फिर भी सामने वाला आपसे मिलना चाहता पर, वो wait करता पर, दोबारा प्लान बनाता है, उन्हें आप कभी बात करने के लिए कहो वो हमेशा रेडी होते हैं। अगर उस टाइम भी वो कहीं बिजी हैं तो भी अपना टाइम रीशेड्यूल करके आपको टाइम देते हैं और ये सब वो तभी करते हैं। जब वो आपको पसंद करते हैं।
इसे चैक करने के लिए आप किसी से पूछो कि क्या वो आपसे मिल सकते हैं या बात कर सकते हैं या अपना थोड़ा टाइम दे सकते हैं तो वो मना करने के बजाए या तो उसी टाइम पर आपको अटेंशन दे देते हैं या फिर वो अपने हिसाब से टाइम निकालकर आपसे बात करते हैं। उसका मतलब है कि आप उनके लिए बहुत इम्पॉर्टेंट पर्सन बन चुके हो।

यह भी पढ़े –

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.