पढ़ाई मे मन कैसे लगाए? इंटरस्टेड के साथ पढ़ाई कैसे करे 7 Best तरीके

0
(0)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम बत करेंगे की पढ़ाई मे मन कैसे लगाए? इंटरस्टेड के साथ पढ़ाई कैसे करे? ओर पढ़ाई मे ध्यान लगाने की टिप्स।

दोस्तो सब बोलते हैं पढ़ाई में मन लगाओ एग्जाम आने वाले हैं। एग्जाम में अच्छा स्कोर करना है। हर बच्चे के टारगेट अलग अलग हैं। किसी को टॉप करना है तो किसी को केवल एग्जाम पास करना है पर चाहे आपका गोल कुछ भी हो, उसे पाने के लिए एक काम जो आप सभी को करना ही पड़ेगा और वह है पढ़ाई और वह कैसे होगी जब आपका मन पढ़ाई में लगेगा और वह कैसा होगा जब बिना किसी के कहे आप अपने आप पढ़ने बैठोगे।

ऐसे में जाहिर सी बात है एक सवाल सभी स्टूडेंट्स के मन में आता है कि पढ़ाई में मन कैसे लगाएं? ओर इंटरेस्ट के साथ पढ़ाई कैसे करे?

दोस्तो अगर आप किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हो और आपका पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है। आप पूरे फोकस के साथ नहीं पढ़ पा रहे तो ये आज के इस आर्टिकल  मैं आपको 7 वो तरीके बताऊंगा जिनसे आपका भी मन पढ़ाई में लगेगा।

 7 तरीके पढ़ाई मे मन कैसे लगाए? इंटरेस्ट के साथ पढ़ाई कैसे करे?

 1. आपकी पढ़ाई का उद्देश्य क्या है?

दोस्तों इंसान की ये प्रवृत्ति है कि वो कोई भी काम तभी करता है जब उसे उस काम के बदले कुछ आउटकम मिलता है। आउटपुट क्लियर हो तो प्रोसेस में मजा भी आता है जैसे मैं अगर आपको बोलूं कि आपको केवल 10 दिन करेले का जूस पीना है। इसके बदले आपको ₹1 लाख मिलेंगे तो आप वो करेले का जूस पीने के लिए भी तैयार हो जाओगे क्योंकि आउटकम क्लियर है। ऐसे ही आपको एक पर्पस ज्वाइन करना है कि आप पढ़ाई क्यों कर रहे हो? पढ़ाई करने का रीज़न क्या है? कोई बोलेगा मुझे टॉप करना है। कोई बोलेगा मुझे नौकरी चाहिए इसलिए पढ़ाई कर रहा हूं। आप का गोल जो भी हो उसे ही याद रखो।

मान लो आपको आईएएस बनना है तो आपका जो भी आइडल है या आप जिसको सुपीरियर मानते हो। उनकी फोटो चिपका दो कि मुझे अगले एक साल दो साल के अंदर ये बनना है। फिर आप जब भी उसे देखोगे तो आपको मोटिवेशन मिलेगा वो काम करने के लिए जिस काम से आप वो बनोगे जिस काम से आपको वह लक्ष्य हासिल होगा। इसके अलावा आप इमैजिन कर सकते हो कि जब आप अपना गोल अचीव कर लोगे तो आपको कितनी खुशी होगी। सब आपकी तारीफ करेंगे। आपके पेरेंट्स टीचर्स खुश होंगे। इस तरह से आप खुद को पढ़ाई में फोकस्ड और खुद मोटिवेटेड रख सकते हो।

2. एक दिन मे केवल एक सब्जेक्ट मत पड़ो।

ज्यादातर स्टूडेंट्स क्या करते हैं कि वो एक दिन में किसी एक सब्जेक्ट को लेकर बैठ जाते हैं और पूरा दिन उस एक सब्जेक्ट को ही पढ़ते रहते हैं। मान लो आप सुबह साइंस पढ़ने बैठे तो कुछ घंटों के बाद आपका इंटरेस्ट गिरने लगेगा। इसलिए अलग अलग सब्जेक्ट एक दिन में कम से कम दो सब्जेक्ट जरूर पढ़ें। साइंटिफिक रिसर्चर्स का भी यही कहना है कि जब हम एक दिन में एक ही सब्जेक्ट को पढ़ते हैं तो बाद में कुछ समय बाद हमें उस सब्जेक्ट को पढने में आलस आने लगता है और इसी वजह से जो आप पढ़ते हो वो आपको पूरी तरह से याद नहीं रह पाता और सोचते हैं कि मैं जो पढ़ रहा हूं वो तो मुझे याद ही नहीं रहता।

इससे बचने के लिए आपको एक दिन में किसी एक ही सब्जेक्ट को नहीं पढ़ना बल्कि अलग अलग विषयों पर भी ध्यान देना है। एग्जाम टाइम है तो फिर बात अलग है एग्जाम के वक्त जिस सब्जेक्ट का पेपर होता है, हम पूरा दिन उसी सब्जेक्ट को पढ़ते रहते हैं। यह सही है लेकिन यहां मैं बात कर रहा हूं एग्जाम टाइम से पहले की जब आपके ऊपर किसी तरह का प्रेशर नहीं है, तब की तब आप को तो एक दिन में कम से कम दो सब्जेक्ट्स पढ़ने हैं।

 3. रटने की जगह समझने पर ध्यान दें।

दोस्तों मैंने बहुत सी स्टूडेंट्स को देखा है जो चीजें समझने के बजाय रटने के ऊपर ज्यादा ध्यान देते हैं और यही कारण है कि पढ़ाई में उनका इंटरेस्ट लूज होता जाता है। रटने वाली चीज रट लो तो ठीक है, लेकिन जहां समझने की जरूरत है वहां रट्टा मारोगे तो धीरे धीरे आपका पढ़ाई से इंटरेस्ट खत्म होने लग जाएगा। आप सोचोगे कि यार कितना रहेगा तो रहता नहीं, इसलिए हर चीज को समझने का प्रयास करें और मैं अपने एक्सपीरियंस के बेसिस पर बता सकता हूं कि मैं मेमरी कहीं न कहीं अंडरस्टैंडिंग से रिलेटेड है। आपकी अंडरस्टैंडिंग जितनी अच्छी होगी, आप चीजों को उतना ईजिली आसानी से याद रख पाएंगे और समझी चीजें रटी हुई चीजों से ज्यादा समय तक याद रहती है।

4.हमेशा कठिन सब्जेक्ट से शुरुआत करे।

हमेशा सबसे पहले कठिन सब्जेक्ट से स्टार्ट करें। जी हां, दोस्तों जब भी आप पढ़ने बैठें तो सबसे पहले उस सब्जेक्ट को पढ़ना शुरू करें जो कि आपको सबसे ज्यादा कठिन लगता हो जिसमें आपका बिल्कुल इंटरेस्ट नहीं है या फिर आप खुद जानते हो कि आपको सबसे ज्यादा उस सब्जेक्ट को टाइम देने की जरूरत है क्योंकि अक्सर होता क्या है दोस्तों की हम हमेशा उसी सब्जेक्ट को पढ़ने की कोशिश करते हैं जिस सब्जेक्ट में हम अच्छे हैं या जिस सब्जेक्ट को पढ़ने में हमें इंटरेस्ट आता है जिस वजह से हम अपनी पढ़ाई का ज्यादातर समय अपने फेवरेट सब्जेक्ट में ही गुजार देते हैं और अपने कमजोर सब्जेक्ट की तरफ ध्यान नहीं देते।

इसी वजह से जब भी पढ़ाई स्टार्ट करें तो कठिन सब्जेक्ट से शुरु करे। इससे आपको दो फायदे होंगे पहला आपको जो सब्जेक्ट कठिन लगता था वो भी धीरे धीरे आपके लिए ईजी बनता जाएगा और दूसरा आप बचे समय में अपने पसंद के सब्जेक्ट को तो आसानी से पढ़ लोगे। सुबह एनर्जी लेवल फोकस कॉन्सन्ट्रेशन लेवल  ज्यादा होता है इसीलिए आप कठिन सब्जेक्ट को ईजिली समझ जाओगे।

 5. पढ़ने के लिए शांत माहौल बनाये।

चलिए बात करते हैं एक और सबसे महत्वपूर्ण टीप के बारे में पढने के लिए शांत माहौल बनाएं। जी हां, पढ़ाई में फोकस करने के लिए ये सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट चीजों में से एक है क्योंकि अगर आप किसी ऐसी जगह पर बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं, जहां काफी ज्यादा शोर शराबा हो रहा है तो आप फोकस नहीं कर पाओगे। तो बेहतर होगा कि आप किसी दूसरी जगह पर जाकर अपनी पढ़ाई जारी रखें। लेकिन ये तो बात हुई तब की जब आपको शांत माहौल चाहिए हो। इसके साथ ही आप पढ़ाई के दौरान सॉफ्ट इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक सुन सकते हो जो स्ट्रेस को कम करता है और पढ़ाई में फोकस बनाए रखने में मदद करता है।

6. पढ़ाई मे क्वालिटी पर फोकस करो क्वांटिटी पर नहीं।

दोस्तों अगले टीप की बात करते हैं जो की है। आपको हमेशा पढ़ाई में क्वालिटी पर फोकस करना चाहिए ना कि क्वांटिटी आप कभी भी बहुत ज्यादा पढ़ने कि कोशिश मत करो। केवल जितना पढ़े उसे अच्छे से याद रखें। बहुत से स्टूडेंट्स बहुत सारी चीजें पढ़ लेते हैं, लेकिन उन्हें याद कुछ नहीं रहता है। इसलिए कम पढ़े और अच्छा पढ़े एक चैप्टर ही पढ़े लेकिन उस चैप्टर को इस तरह से पढ़िए कि उसमें से कोई भी क्वेश्चन आएगा तो आप उसका आंसर दे पाओगे।

7. खुद को रिवॉर्ड दो।

जिस तरह वह आप दूसरों को गिफ्ट देकर उनका मोटिवेशन बढ़ाते हैं, उसी तरह से आपको खुद को भी गिफ्ट देकर मोटिवेट करते रहना चाहिए। भले ही आपको थोड़ा सा अजीब लगे लेकिन लॉन्ग टर्म में यह आपको काफी ज्यादा मदद करेगा। जब आप कोई बड़ा टास्क कंप्लीट कर लेते जो फॉर एक्साम्प्ल आज सुबह आपने डिसाइड किया कि आज मुझे ये चैप्टर इतना कंप्लीट करना है। अगर हो जाता है तो खुद को कुछ भी रिवॉर्ड दो। हाई डोपामीन वाले दिन की शुरुआत करो लो डोपामीन एक्टिविटी से और दिमाग को बोलो कि आज अगर तूने मेरा साथ दिया ये चैप्टर खत्म करने में तो मैं तुझको शाम को ढेर सारा डोपामीन दूंगा।

Summary

  •  आपको आपके दिन की शुरुआत करनी है कठिन सब्जेक्ट से
  •  एक दिन में कम से कम दो सब्जेक्ट पढने हैं।
  • खुद को रिवॉर्ड देना है।
  • चीजों को रटने के बजाय समझने पर ध्यान देना है।
  •  आपकी लाइफ में कोई पर्पस होना चाहिए  पढ़ने का कि आप पढ़ क्यों रहे हो?

तो दोस्तों ये था हमारा आर्टिकल जिसमे हमने बत की  पढ़ाई मे मन कैसे लगाए? इंटरेस्ट के साथ पढ़ाई कैसे करे? हमे उम्मीद है यहा आपको पसंद आया होगा । कमेंट मे हमे अपने विचार जरूर बताये।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.