अगर आपकी भी पाचन क्रिया रहती है खराब तो अपनाएं ये 5 घरेलु उपाय तुरंत मिलेगा आराम

0
(0)

 

पाचन क्रिया को ठीक करने के घरेलू उपाय –

दोस्तो, खाना खाने से ज्यादा इम्पॉर्टेंट है खाने को पचाना। अगर खाना ठीक से डाइजेस्ट ना हो तो शरीर में टॉक्सिन्स बनते हैं जो फिर गंभीर से गंभीर प्रॉब्लम को जन्म देते हैं।

आयुर्वेद की मानें तो 95% से भी ज्यादा प्रॉब्लम्स पेट से ही शुरू होती है। मसल बिल्डिंग ओर फेट लॉस को तो भूल ही जाइए अगर पाचन क्रिया खराब है तो बीमारी से बचे रहना मुश्किल है।

इसलिए इस आर्टिकल ( पाचन क्रिया ठीक करने के घरेलु उपाय) मे हम बात करेंगे 5 आसान से घरेलू नुस्खे व कुछ पाचन क्रिया ठीक करने के लिए लाइफस्टाइ्ल के बारे मे जिनसे आपको जल्दी से आराम आ जाएगा.

A beatiful girl in white clothes feel abdominal pain
खराब पाचन तंत्र

पाचन क्रिया ठीक करने के लिए 5 घरेलु उपाय

 1. जीरा वाटर

मेरे हिसाब से भी कमजोर पाचन वालों के लिए ये शायद एक बेस्ट रेमेडी है।

एक बर्तन में एक ग्लास पानी डाल लें इसमें एक चम्मच जीरे का डाल ले। अब पानी को तब कि उबाले जब तक कि पानी आधा ना रह जाए। बस अब इसको छान कर पी लें।

सबसे अच्छी बात है कि इसको दिन में कभी भी पिया जा सकता है इंस्टेंट आराम आ जाएगा। हो सके तो जो जीरे को छाना था उसको भी चबा चबाकर खा लें और भी ज्यादा फायदा होगा।

इन्हे भी देखे

हल्दी के फायदे उपयोग व ओषधिय गुण

आलस को कैसे दूर करे?

नहाने का सही तरीका क्या है?

हस्तमैथुन करना सही है या गलत जानिए आयुर्वेद व विज्ञान का मत

 2. हींग

हींग गैस से राहत देकर पाचन तंत्र में ब्लड फ्लो को इनक्रीज करती है। हींग वॉटर बनाने के लिए बस दो चुटकी हींग गरम पानी में डालकर मिक्स कर ले और खाना खाने से 30 मिनट पहले धीरे धीरे करके पिएं।

3. इसबगोल

अगर पाचन तंत्र खराब होने के साथ साथ कब्ज और लूज मोशन हैं तो दोनों ही केस में इसबगोल बहुत असरदार है बस लेने का ढंग अलग अलग है।

अगर कब्ज है तो एक ग्लास गरम दूध में एक चम्मच ईसबगोल मिला लें और रात को सोने से 30 मिनट पहले पी लें।

अगर लूज मोशन है तो वही एक चम्मच ईसबगोल को फ्रेश दही में सुबह खाली पेट ले लें। बस ध्यान रखें कि इसबगोल मिक्स करकर तुरंत ले लें क्योंकि लिक्विड को सोक करने के बाद वो खुल जाता है।

 4. अजवायन और सौंफ

अजवायन और सौंफ दोनों ही पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए बेहद कारगर है।

आपको करना ये है कि खाने के तुरंत बाद अजवायन या सौंफ का एक चम्मच चबा चबाकर खा लें बहुत आसान है ये और बहुत इफेक्टिव भी । आप बड़े आराम से इन्हें पैक कर कर अपने साथ रख सकते हैं।

यह भी देखे –

पोर्न देखना कैसे छोड़े?

इंटरस्टिंग कैसे बने?

शर्म ख़त्म कैसे करे?

सबकी पसंद कैसे बने?

5. एलोवेरा

Aloevera plant

एलोवेरा मे नैचुरली  इतना फाइबर्स होता है कि अगर कुछ भी आंतों में जमा हो उसे निकाल बाहर करता है। एक एलोवेरा की फांक में से गूदा निकालकर गुनगुने पानी में मिक्स कर लें और सुबह उठकर खाली पेट पी लें।

तो दोस्तों ये थे पाँच आसान घरेलु उपाय जो तुरंत आपके पाचन क्रिया  को ठीक करेंगे। अब जो भी उल्टा पुल्टा खाया जिसकी वजह से हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो गया है उसको ठीक करने के लिए मैं आपसे शेयर करता हूं 5 लाइफस्टाइल चेंजेस जिनको अपनाकर आपका पाचन तंत्र फिर से स्ट्रांग हो जाएगा।

पाचन तंत्र ठीक करने के लिए 5 लाइफस्टाइल

1. पानी

दिन भर में ही अगर पानी ठीक तरीके से पीया जाए तो आधी प्रॉब्लम तो वहीं सॉल्व हो जाती है। पानी आतों को साफ कर पाचन तंत्र को स्ट्रॉन्ग करता है। इसलिए अपने साथ वॉटर बॉटल को रखनेकी आदत बहुत जरूरी है।

ये भी जरूर ध्यान रखें कि पानी को खाने के साथ साथ न पिएं। हमेशा पानी खाने के आधे घंटे बाद या आधे घंटे पहले ही पीना चाहिए। पानी हमेशा खाने से 30 मिनट पहले या 30 मिनट बाद ही पीना चाहिए।

क्योंकि अगर आप पानी को खाने के साथ साथ या खाने के जस्ट बाद पी लेंगे तो पानी पेट के एसिड को पतला कर देगा जिससे पाचन क्रिया ठप हो जाएगी।

 2. खाना

रोज हम क्या क्या खाते हैं? इस बात का कितना असर पड़ता है हमारे पाचन तंत्र पर ये बात शायद हम नजरअंदाज ही कर जाते हैं। प्रोसेस्ड, रेफ्राइड फूड या आर्टिफिशल फ्लेवर स्वीटनर वाले फूड हमारी आंतों में जाकर चिपक जाते हैं और फिर पाचन क्रिया धीरे  हो जाती है।

जबकि फाइबर रिच अनाज जैसे कि ओट्स, मिलेट, होल वीट, सेमी ब्राउन राइस नट्स हमारी पाचन प्रक्रिया को फास्ट करते हैं। प्रोबायोटिक फूड जैसे कि दही या छाछ को भी अपनी डाइट में जरूरत है। प्रोबायोटिक अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारी डाइजेशन के लिए बहुत जरूरी हैं।

सीज़न में जो फ्रेश फ्रूट आ रहे हैं वो आपकी डाइट में होना ही चाहिए। सेब, पपीता, अनानास और अमरूद बेस्ट फ्रूट से आप के लिए जो पेट में पाचन एन्जाइम और एंटी ऑक्सीडेंट्स की क्वॉन्टिटी बढ़ाते हैं हो सके तो लंच से पहले सैलेड खाएं।

देसी गाय के घी के दो तीन चम्मच जरुर खाएं आप घी को सब्जियों के ऊपर डाल सकते हैं।

इन्हे भी पढ़े –

सच्चे मित्र की पहचान कैसे करे?

दोस्ती के बारे मे psychological facts

23 psychological facts about sex

10 amazing psychological facts hindi

3.एक्सरसाइज

एक्सरसाइज कितना ज्यादा आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है ये ज्यादातर लोग नहीं समझते। एक्सरसाइज इंस्टेंट ली आपके सिस्टम में ब्लड फ्लो को इनक्रीज करता है, जिससे पाचन प्रक्रिया  में जो कुछ रुका पड़ा हो चलने लगता है।

रात को डिनर के आधे घंटे बाद अगर आप थोड़ी सी वॉकिंग भी कर लें आप उसका असर आपको सुबह दिख जाएगा। इसलिए जितना हो सके अपने शरीर को चलाइए।

4. वज्रासन

A girl sitting in vajrasan
वजरासन

अगर हमारे ग्रंथों में पाचन क्रिया ठीक करने के लिए जो सबसे अच्छा आसन बताया गया हो तो वो है वज्रासन। जब हम वज्रासन में बैठते हैं तो हमारे पेट की तरफ ज्यादा ब्लड फ्लो होता है।

ये अकेला ही ऐसा आसन है जो खाने के बाद किया जा सकता है। इसलिए रोज खाने के बाद 3 से 5 मिनट वज्रासन में जरुर बैठें नहीं तो रात को भी सोने से पहले 10-15 मिनट वज्रासन में जरूर बैठ सकते हैं।

5. खाने को चबाकर खाना

आप कितनी बार खाने के एक निवाले को चबाते हैं? आजकल लोग इतनी जल्दी में खाते हैं कि एक बैठ को चार या पाँच बार से ज्यादा नहीं चबाते ।

क्या आपको पता है कि मानव शरीर इस तरह से डिजाइंड है कि 50% से ज्यादा पाचन क्रिया तो मुंह में ही हो जाना चाहिए, क्योंकि यहीं पर ही खाना, सलाइवा और बाकी कुछ पाचन एन्जाइम्स के साथ मिक्स होता है, जिससे कि पाचन ठीक तरह से हो पाता है। वैसे तो एक निवाले को 32 बार चबाना चाहिए, लेकिन शुरू में तो ये काफी मुश्किल लग सकता है धीरे धीरे बढ़ाइए।

अगर आप बस खाने को ही सही तरह से चबाने की आदत डाल लें फिर तो यकीन मानिए कि पाचन क्रिया की प्रॉब्लम तो होना लगभग नामुमकिन सा ही है, इसलिए आज से ही कोशिश करें।

तो दोस्तो हमने इस आर्टिकल ( पाचन क्रिया को ठीक करने के घरेलू उपाय) में डिसकस किए पाँच घरेलु उपाय जो इंस्टेंट आराम देंगे और पाँच लाइफस्टाइल चेंजेस जो आपको लॉन्ग टर्म हेल्प करेंगे। अगर आप अच्छे से इनको अपने रूटीन में इम्प्लीमेंट कर लें तो हो तो हो ही नहीं सकता कि हफ्ते के अंदर अंदर आपके पाचन क्रिया की प्रॉब्लम ठीक ना हो।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.