इंटरेस्टिंग कैसे बने अपनाये ये 8 तरीके ( How to become interesting)

0
(0)

इंटरेस्टिंग कैसे बने?( How to become interesting)-

बहुत से लोगों की एक secret wish होती है interesting बनने की जिंदगी के शोर के बीच हम चाहते हैं कि लोग हमारी आवाज को सुनें, हमें admire करें हमारे साथ बिजनेस डील करें और हमसे inspire हों। हमारी identity का एक बहुत बड़ा हिस्सा सोशल होता है जिस वजह से अगर हम दूसरों के लिए बोरिंग हैं तो ये चीज हमारी लाइफ पर बहुत सीरियस प्रभाव डालेगी। नई बोरिंग पर्सनालिटी होने का मतलब है कि लोग ना तो हमें अच्छे से treat करेंगे और हमारी sense of self worth भी कम रहेगी।

इसलिए इस article इंटरेस्टिंग कैसे बने ( How to become interesting) में हम आपको सिखाएंगे कि कैसे आप अपनी boring nature को बदल सकते और खुद तब इंटरेस्टिंग बना सकते हो कई simple skills और habits को develop करके।

इंटरेस्टिंग कैसे बने? 8 तरीके ( How to become interesting)

इंटरेस्टिंग कैसे बने ( How to become interesting)

 1. Do more thing

Lazy लोग बोरिंग होते है, जितना ज्यादा एक इंसान काम करने से दूर भागता है उतना ही वो बोरग बनता जाता है। lazy लोग काम चलाने के लिए बस मिनिमम एफर्ट देते हैं। काम से घर आकर टीवी देखते हैं और खुद को इंटरटेन करने के बाद सो जाते हैं और फिर अगले दिन अपना यही nonproductive  रूटीन रिपीट करते हैं।

खुद सोचो क्या ऐसे इंसान के पास कुछ इंट्रेस्टिंग बोलने के लिए होगा। अगर आप उससे पूछो कि वो आजकल कौनसी बुक्स पढ़ रहे हैं तो वो बोलेगा कि मैं बुक्स नहीं पढ़ता। अगर आप पूछो कि क्या नया चल रहा है तो वो बोलेगा बस वहीं सेम आल।

दूसरी तरफ एक एक्टिव इनसान हमेशा कुछ ना कुछ कर रहा होता है। हो सकता है वो कोई नई बुक पढ़ रहे है किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और ऑनलाइन खुद को एजुकेट कर रहे हैं। अपनी खुद की बुक लिख रहे हैं, फिट रहने के लिए रोज नेचर में रनिंग कर रहे हैं या फिर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं। एक्टिव लोग एक के बाद एक किसी नई इंटरेस्टिंग चीज में पार्टिसिपेट कर रहे होते हैं।

इसलिए इंटरेस्टिंग बनने का सबसे simple और इफेक्टिव तरीका होता है कि आप अपने बेड से उठो और खुद को अलग अलग एक्टिविटी में इंगेज करो।

2. Feed your brain with interesting knowledge

आप जिस तरह की चीजों को consume करते हो आपके मुंह से भी वैसी ही बातें बाहर आती हैं। आपका फेवरेट टीवी शो आपके लिए तो बहुत इंटरटेनिंग होता है, लेकिन ये कोई ऐसी चीज नहीं है, जिससे हर कोई रिलेट कर पाए।

इंटरेस्टिंग बनने के लिए अपको अपनी बातचीत को रिलेटिव और inspiring बनाना होता है। इसलिए एवरेज लोगों के लिए बने टीवी शोज, मूवीज, या songs को consume करना बंद करो और ग्रेट नोवेल्स पढ़ो इंटरेस्टिंग टॉपिक्स पर documentry देखो या फिर सिम्पल nature में एक walk के लिए निकल जाओ और बस नेचर की हर छोटी बड़ी डिटेल को observe करो।

नोटिस करो कि कैसे हर वो चीज जो हमें इंटरेस्टिंग बनाती है, वो हमारी self improvement, बेटर हेल्थ और knowledge से जुडी होती है। इसलिए आप भी इन्हीं तीन चीजों पर अपना फोकस बढाओ।

 3. Free your weirdness

अपनी unique qualities और अपने अजीब विचारों को सिर्फ अपने तक मत रखो। आपने नोटिस भी गया होगा कि जब आप किसी रिलेशनशिप में आते हो तब शुरू में दो लोग थोड़े शर्मीले और रिजर्व से रहते हैं। लेकिन कुछ समय बाद जब वो एक दूसरे के साथ कंफर्टेबल हो जाते हैं तो वो खुलने लगते हैं और धीरे धीरे ये दिखाते हैं कि वो कितने अजीब हैं और ये चीज उनके रिलेशनशिप को और ज्यादा deep बनाती है।

कोई भी इंसान small talk को एन्जॉय नहीं करता और कहीं न कहीं हम चाहते हैं कि हम अपने किसी चाहने वाले को अपना असली और पागलों वाला रूप भी दिखा सकें और खुद पर हंस सकें। इसलिए दूसरों के बीच रिटेन करने के लिए खुद के हर खयाल को एडिट करना बंद करो और जो आप असल में हो अपना वो वर्जन सबको दिखाओ।

 4. Travel somewhere far away

हम जिस जगह पर रहते हैं, हमारे खयाल भी वैसे ही बन जाते हैं और अगर हम कभी भी कहीं जाएं ही ना तो हमारी थिंकिंग भी involve नहीं हो पाती। हमारे limited experience की वजह से अलग अलग जगहों के बारे में पढना या फिर वहां की videos देखना बहुत अलग होता है उस जगह को reality experience करनें से।

इसके साथ ही आपके बोरिंग होने का ये एक और रीजन होता है कि आप कभी भी अपने कंफर्ट जोन से बाहर नहीं निकलते हैं। इसलिए जब भी आपको घर से दूर ट्रैवल करने का मौका मिले तब उस मौके को गवाएं मत। इस तरह से आपको कई नई मेमरी भी मिलेगी, नया envirement आपको नए और इंटरेस्टिंग आइडिया से भर देगा और आप जो कुछ भी वहां देखोगे या फिर सीखोगे वो बातें और एक्सपीरियंस आपकी dead conversation को जिंदा कर देंगी और आपको इंटरेस्टिंग बनाएगी।

 5. Move beyond introduction

आप जब भी अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करने की कोशिश करते हो तब आपको पता होता है कि किसी भी तरह की कन्वर्सेशन का मुश्किल पार्ट introduction नहीं होता, क्योंकि आप hi, hello और अपना नाम बोलना तो जानते ही हो, लेकिन असली प्रश्न होता है कि introduction होने के बाद क्या करें? इस पॉइंट पर बहुत से लोग नर्वस होने लग जाते हैं क्योकि उनके मन में बात करने का कोई टॉपिक नहीं आता। इसलिए आपको इस पॉइंट पर अपने और दूसरे इंसान के बीच नई psychological  alinment लानी होती है कई similar इंटरेस्ट का topic छेड़कर यानी इंटरेस्टिंग बनने के लिए उन चीजों के बारे में बात करो, जो आपके और दूसरे इंसान के बीच में कॉमन है।

ऐसा इसलिए क्योंकि आप कभी भी अपने उन दोस्तों से बात करके नर्वस नहीं होते और ना ही नए टॉपिक्स के बारे में सोचते हो जो दोस्त आपके बहुत सिमिलर होते हैं। आप बस तभी नर्वस होते हो जब आपको यह लग रहा होता है कि दूसरा इंसान आपसे थोड़ा डिफरेंट है। इसलिए कन्वर्सेशन के समय शुरू में सिर्फ और सिर्फ similarity पर फोकस करो।

6.Be daring

जब भी आप एक इंटरेस्टिंग इंसान को imagine करते हो, क्या तब आपके मन में एक डरपोक और सहमे हुए इंसान की तस्वीर आती है या फिर एक बोल्ड इंसान की। Daring लोग वो होते हैं जो बड़े ग्रुप्स में stand out करने से नहीं डरते। इस तरह के लोग अपने करिज्मा और करेज को यूज करते हैं और नई मूवमेंट या फिर ट्रेंड को फॉलो करते हैं।

ऐसे लोगों के आगे खुद को वो इन्सान मत बनने दो जो इंट्रेस्टिंग लोगों की मौजूदगी में बस एक बैकग्राउंड करेक्टर बनकर रह जाता है, बल्कि ये समझो कि आप भी वो बन सकते हो जो हर इवेंट की जान होता है और सबकी अटेंशन बस उसी पर होती है। लेकिन इस पोजिशन तक पहुंचने से पहले आपको अपनी पर्सनालिटी को बदलना होगा और रिस्क लेने की आदत डालनी होगी।

7. Pay attention to your looks

appearance एक और बहुत अच्छा माध्यम होता है खुद को दूसरों की नजरों में इंट्रस्टिंग दिखाने का जितना unique आपका स्टाइल होगा, आप उतना ही बाकियों के बीच अलग और दिलचस्प लगोगे।

अमेरिकन फैशन डिजाइनर टाउनहॉल बोलते हैं कि जब भी आप घर के बाहर निकलो तब आपको अपना best verson बाहर लाना चाहिए क्योंकि ये एक तरीका होता है दूसरों को ये दिखाने का कि आप उनकी रिस्पेक्ट करते हों और यही बात आपको चार्मिंग बनाती है।

ये मैटर नहीं करता कि आप simplcity में बिलीव करते हो या फिर over dressing में आप सूट्स पहनते हो या फिर casual बस ये पक्का करो कि आपका स्टाइल सबसे अलग हो और वो खुद ही एक कन्वर्सेशन का टॉपिक बन जाए।

8. Keep your stories short

रिसर्च साइंटिस्ट कैंडल हेवन अपनी बुक story proof में लिखती हैं कि evolitionary biologist ये कन्फर्म करते हैं कि पिछले 1 लाख सालों से कहानियों पर हमारी dependency ने हमें हार्डवेयर कर दिया है स्टोरीज के स्ट्रक्चर में सोचने के लिए।

हम प्रेफर करते हैं कि हमें कोई सच स्टोरी के रूप में बताया जाए न कि सीधे शब्दों में। स्टोरीज हमारे मन को अटैंशन देने करने के लिए बोलती है और एक अच्छा स्टोरीटेलर बनकर आप अपनी बातों को भी अपने शब्दों से boost कर सकते हों। इसलिए कोशिश करो कि आपकी स्टोरीज शॉर्ट लेकिन इमोशनल हों क्योंकि लंबी स्टोरीज बहुत जल्दी बोरिंग बन जाती हैं।

इसलिए हमेशा अपने साथ already कई स्टोरीज को तैयार रखो जिन्हें आप जरूरत पड़ने पर यूज कर सको। अगर आप भी खुद को इंटरेस्टिंग बनाने और अपनी self improvement पर ध्यान दे रहे हो तो अपनी प्रोग्रेस को हमे कमेंट मे जरूर बताये।

दोस्तों ये था हमारा article इंटरेस्टिंग कैसे बने? ( How to become interesting) जिसमे हमने बात की बनने बनने के कुछ तरीको के बारे मे। अगर यहा आपका अच्छा लगा है तो दोस्तों के साथ share जरूर करे

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.