How to increase height in hindi (लम्बाई कैसे बढ़ाये?)

0
(0)

 How to increase height in hindi

हम मनुष्य भी उन मनुष्यों को देख कर आकर्षित होते हैं, जो दिखने में सुंदर और मनमोहक होतेैं या फिर जब उनकी कोई अदा हमें पसंद आ जाती है। सुंदरता को कई पैमानों में मापा जाता है और लंबाई यानि कि height उन्हीं में से एक है। इस लिए इस लेख how to increase height in hindi में हम लम्बाई बढ़ाने पर बात करेंगे।

लड़का हो या लड़की हर कोई लंबी heights चाहता है। लंबाई आपके व्यक्तित्व को निखारने का काम करती है। अच्छी height पाने के लिए बच्चे हो या बड़े सभी उत्सुक रहते हैं। अच्छी हाइट होने से आत्मविश्वास बढ़ता है और भारत में महिलाओं की एवरेज लंबाई पाँच फीट और पुरुषों की पाँच फीट पाँच इंच मानी गई है।

जहां लड़कों की height करीब 25 वर्ष तक बढ़ सकती है। वहीं लड़कियों की height करीब 21 वर्ष तक बढ़ सकती है। दरअसल, ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही height भी बढ़ती जाती है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी हाइट बहुत अच्छी होती है, लेकिन बहुत सारे लोग इस कोशिश में लगे रहते हैं कि आखिर किसी भी तरीके से वो अपनी हाइट को कुछ इंच तक बढ़ा सके और इसी चिंता में लोग हाइट बढ़ाने के लिए तरह तरह के उपाय ढूंढते रहते हैं और कभी कभी तो तरह तरह की दवाइयों का सेवन भी करते हैं जो कि शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकती है। लेकिन इस समस्या का हल बहुत ही साधारण सा है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे।

अगर आपको भी अपनी हाइट बढ़ानी हैं या अपने किसी चहेते मित्र या सहयोगी की हाइट बढ़ानी है तो इस लेख को पूरा जरूर देखें और उन लोगों के साथ शेयर करें क्योंकि ये आपकी ज़िन्दगी को बदल सकता है। तो चलिए सबसे पहले हम जानेंगे कि हाइट कम होने की वजह से लोगों को क्या सामना करना पड़ता है।

कम height के नुकसान

बहुत से लोग कम height होने की वजह से अपना करियर नहीं बना पाते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि कुछ लोग पुलिस विभाग या आर्मी विभाग से जुड़ना चाहते हैं पर अगर उनकी लंबाई कम है तो उन्हें थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वहां पर भी ज्यादा हाइट वालों को ही हमेशा सबसे पहले प्राथमिकता मिलती है।

कई बार तो खुद के मित्र भी लंबाई कम होने की वजह से मजाक बनाते हैं। जिस कारण से कम कद वाले लोगो के मन में हीन भावना आ जाती है। लड़कियों की कम हाइट की वजह से उनके विवाह में भी देरी होती है। क्यूंकि आजकल बहुत से लड़को को नॉटी से बीवी नहीं बल्कि उनके बराबर के कद वाली लड़कियों से विवाह करने का जुनून सवार है।

इस तरह से बहुत सी ऐसी समस्याएं है जो कम कद वाले लोगो को जीवन भर झेलनी पड़ती है। यहाँ पर तो हमने बहुत ही कम समस्याओं का ज़िक्र किया है ।

 Hieght ना बढ़ने  की क्या वजह है?

हम मनुष्यों का जो शरीर होता है वो जन्म के बाद से धीरे धीरे बढ़ता जाता है और एक समय में आकर शरीर के कुछ अंगों की ग्रोथ रुक जाती है। उनमें से एक होती है हमारी हाइट जो एक निश्चित एज तक ही बढ़ती है और उसके बाद ही ये प्रोसेस रुक जाता है।

ग्रोथ  हर्मोन –

हमारे शरीर में लम्बाई बढ़ाने मे बड़ा योगदान ग्रोथ हॉर्मोन का है जो पिट्यूटरी ग्लैंड से निकलता है।  अगर इस हॉर्मोन में कमी आ जाती है तो इसका हमारे शरीर की लंबाई पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है।

ग्रोथ हॉर्मोन में कमी आने का कारण हमारे गलत खाने पीने और बिगड़ी जीवनशैली की वजह से हैं। जैसे भोजन में पौष्टिक तत्वों की कमी, शारीरिक गतिविधियों से परहेज, कम उम्र में ही जिम जाकर वज़न उठाना और बचपन में किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त होना।

 अनुवंशिकता

–  हमारी लंबाई कुछ हद तक अनुवंशिकता पर भी निर्भर करती है। अगर किसी के वंश या परिजनों का कद भी छोटा है तो हो सकता है कि उनके बच्चों का कद भी छोटा हो । हालांकि ऐसा हर केस में नहीं होता, लेकिन ऐसा होने की आशंका ज्यादा रहती है। अगर बातें अनुवंशिकता की है तो इस पर हमारा कोई बस नहीं चलता। लेकिन अगर बात गलत खाने पीने और बिगड़ी जीवनशैली की है तो हम अच्छी आदतें अपना करके इसे बदल सकते है। जिससे हमारी हाइट में जो रुकावट आती है वो नहीं आएगी।

How to increase height in hindi

अपनी हाइट बढ़ाने के लिए हमें कुछ बातों पर खास ध्यान देना होगा और इसे अपने जीवन में अपनी लाइफ में भी अमल करना होगा, फॉलो करना होगा तभी अपने कद को बढ़ा सकते हैं तो चलिए उन तरीकों के बारे में जान लेते हैं जो हाइट को बढ़ाने में सहायक होते है।

पौष्टिक भोजन खाएं।

स्वादिष्ट एवं पौष्टिक आहार मानव विकास में अहम भूमिका निभाता है और स्वस्थ रहने के लिए संतुलित खान पान सबसे ज्यादा जरुरी है। इससे हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, मिनरल आदि मिलते हैं।

अगर आप अच्छी height चाहते हैं तो जंक फूड से दूर रहें। कार्बोनेट युक्त पेय पदार्थ जैसे कि कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा से दूर रहे। तेल में तली हुई खाद्य सामग्री और अत्यधिक मीठी चीजों से भी आपको परहेज करना होगा। ये सभी हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हैं। स्वस्थ विकास के लिए पनीर, सोयाबीन, अंडा, मछली, मूंगफली, हरी सब्जियां, दूध, फल, ड्राई फ्रूट इत्यादि का सेवन करना अच्छा होता है। खाने के अलावा पानी भी भरपूर मात्रा में  पानी पीये जो हमारी प्यास बुझाने के साथ साथ हमारे शरीर को हाइड्रेट भी रखती है। हमारे शारीरिक विकास के लिए पानी बहुत ही जरूरी है। इससे शरीर के तमाम अंग ठीक से काम कर पाते हैं और इसीलिए दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीएं।

खेलकूद व एक्सेरसाइज करे

Height बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और खेल कूद भी बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप रोजाना हाइट बढ़ाने वाली एक्सरसाइजेस करते हैं जैसे लटकना, कूदना, दौड़ लगाना, स्ट्रेचिंग और एरोबिक्स करना तो इससे आपको अपनी लंबाई को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी। खेल कूद के रूप में खुद को शारीरिक रूप से सेहतमंद रखना भी बहुत जरूरी है। ये लंबा होने का प्राकृतिक तरीका है। टेनिस क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केट बॉल जैसे खेल खेलने से शरीर शक्ति होता है और विकास अच्छे से होता है। इसके अलावा स्विमिंग और साइकलिंग करने से भी बॉडी में धीरे धीरे ग्रोथ होने लगती है।

 Height बढ़ाने के लिए योग का सहारा ले ।

भारतीय संस्कृति में योग को वरदान माना गया है। कहा जाता है कि योग से किसी भी तरह की बीमारी या समस्या को ठीक किया जा सकता है। लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ विशेष योगासन हैं जो लंबा आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग हमेशा गलत तरीके से बैठते हैं। यानी झुककर के बैठते हैं जो जोकि बिल्कुल गलत है। ज्यादातर स्कूल के बच्चे स्कूल डेस्क पर हमेशा झुककर बैठते हैं जो कि हाइट ना बढ़ने का एक कारण है। इसीलिए बच्चों को शुरू से ही सही मुद्रा में उठना बैठना और चलना सिखाना चाहिए। ना सिर्फ बच्चों को बल्कि हर किसी का पॉश्चर चलते और बैठते समय एकदम सही होना चाहिए। जब भी कुर्सी पर बैठे तो सीधा होकर बैठें और कभी भी झुककर ना चले। झुककर बैठने या चलने से पीठ की हड्डी पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है और अगर आपका पॉश्चर सही होगा तो रीढ़ की हड्डी सीधी होगी और कमर मजबूत होगी तो लंबाई बढ़ने में आसानी होती है।

  व्यसन करने से बचे।

इन सभी बातों के अलावा गलत दवाइयों और शराब और तंबाकू का सेवन करने से बचें। इनका सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम गड़बड़ा जाता है और पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही ये हमारी ग्रोथ हार्मोन्स को भी प्रभावित करते हैं।

अब आप जान ही गए होंगे कि height बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस जरूरत है तो छोटी छोटी बातों पर ध्यान देने की और अपनी दिनचर्या को बेहतर और संतुलित बनाने की। अगर आप भी अपनी हाइट को लेकर के परेशान हैं तो  हमारे इस लेख how to increase height in hindi में बताई गई बातों पर एक बार अमल करके देखिए और हमें अपना अनुभव कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताइए।

इसी के साथ एक और इम्पोर्टेन्ट बात कि जो हमें मिला है जैसा मिला है, हमें उसमें संतुष्ट होना चाहिए। अगर हाइट आपकी बढ़ती है तो बहुत अच्छी बातें नहीं बढ़ती है तो कोई अफसोस की बात नहीं है क्योंकि दुनिया के नजरिये में शायद ही इम्पोर्टेन्ट हो सकता है लेकिन इम्पोर्टेन्ट होता है कि आप के नजरिए में क्या है इसीलिए आप अपना नजरिया बदल सकते हैं क्योंकि आप इंसान होना हि अपने आप मे गर्व की  बात है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.