हल्दी के फायदे (Haldi ke fayde), उपयोग व ओषधिय गुण

0
(0)

 हल्दी के फायदे (Haldi ke fayde) –

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि हल्दी के फायदे केवल सब्जियों में फ्लेवर और कलर देने तक हीं सीमित है तो आपको यह article पुरा पड़ना चाहिए इसमे हम आपको बताएंगे हल्दी के कुछ हैरान कर देने वाले फायदे और व्यवहारिक उपयोग के बारे मे।

त्वचा, बाल, दांत, गले से लेकर serious  जैसे heart, लिवर जॉइंट्स और brain की प्रॉब्लम्स हल्दी सही तरीके से यूज की जाए तो इसके जबरदस्त रिजल्ट हैं। यहां तक कि मॉडर्न मेडिकल रिसर्च भी आज हल्दी के अद्भुत फायदे को मान रही है।

हल्दी भारत और बाकी पूर्वी देशों में हजारों सालों से इस्तेमाल की जा रही है और ये आयुर्वेद, सिद्धा, ट्रेडिशनल चायनीज, यूनानी मेडिसिन का प्रमुख अंग है। यहां तक की पश्चिमी सभ्यता भी हल्दी के मेडिसिनल उपयोगो के बारे में जाग रही है इतना कि अमेरिका ने हल्दी के बेशुमार लाभो का पेटेंट लेने की भी कोशिश की वो तो हमारे भारत के वैज्ञानीको ने रोक लिया।

क्यों हल्दी को queen of spice कहा जाता ये? क्या हल्दी को भारत का सबसे varsatile spice बनाता है ओर हल्दी के अनगिनत फायदे जानेंगे हम इस article मे इसे अंत तक जरूर पढे।

हल्दी के फायदे (benifits of turmeric)

हल्दी के फायदे (Haldi ke fayde) ,उपयोग करने के तरीके व ओषधिय गुण

1. हल्दी के फायदे त्वचा के लिए

काफी अर्से से हल्दी भारतीय शादी की रस्मों का अभिन्न अंग रही है। हल्दी हेल्दी मैरिड लाइफ का प्रतीक तो है ही और इससे पूरा शरीर और चेहरा चमक उठता है। आप मार्केट में मौजूद महंगी क्रीमों को छोड़ हल्दी का एक सिंपल सा बॉडी मास्क बनाकर लगा सकते हैं।

त्वचा के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करे?

  • एक चम्मच बेसन, दो चम्मच दही, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच शहद को एक साथ अच्छे से मिला लें। कम से कम 15 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर सिर्फ पानी से धो दें। इसी पेस्ट को आप अपनी पूरी बॉडी पर लगा सकते हैं। आप इसी मांस को पिम्पल्स पर भी लगा सकते हैं।

हल्दी की एंटी ऑक्सीडेंट और anti inflammatory properties त्वचा को अंदर से हील करती है, जिसका असर नैचुरली बाहर दिखता है।

क्या आपको पता है कि हल्दी में प्रचुर मात्रा में glutathione होता है एक ऐसा एंटी ऑक्सीडेंट जो नैचुरली मेलनिन लेवल को कम करता है, जिससे चेहरे का glow बढ़ता है। इसलिए बाजार की toxicity की बजाय नैचुरलली हल्दी लगाइए।

यह भी पढ़े

पाचन क्रिया ठीक करने के लिए 5 घरेलु उपाय

आलस दूर करने के 8 उपाय

नहाने का सही तरीका क्या है?

2. हल्दी बालों के लिए फायदेमंद

क्या आपके बाल बहुत टूटते हैं या डैंड्रफ बहुत होता है?  घबराएं नहीं हल्दी हेल्प करेगी  हल्दी में curcumin होता है जो बालों को जड़ों से मजबूत करने में मदद करता है।

Haldi ka upyog बालो के लिए कैसे करे?

  • आपको बस आधा चम्मच हल्दी का दो चम्मच नारियल के तेल में मिलाकर रूट्स की मसाज करनी हैं। 20 – 25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो दें। हफ्ते में बस एक बार करें और एक महीने में आपको फर्क दिखने लगेगा।

बाल टूटना तो कम होंगे ही साथ ही बाल स्मूद और शाइनी भी बनेंगे  इसलिए उन महंगे hair toxic  की जगह हल्दी को ट्राय करके देखें।

 3. हल्दी, दांत ओर मसूड़ों के लिए

क्या सल्फेट से भरे टूथपेस्ट आपको खुलकर हंसने नहीं देते हैं। कोई बात नहीं इस नुस्खे को अपनाकर देखें ये आपको हैरान कर देगा।

हल्दी का उपयोग दांतो के लिए कैसे करे?

  •  थोड़ी सी हल्दी, सेंधा नमक और सरसों का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लो। अब अपने ब्रश को इसमें डुबो लो और नॉर्मली ही ब्रश करो 2 से 3 मिनट तक। उसी पेस्ट को अपनी उंगली पर लेकर अपने मसूड़ों की मसाज कर लें इससे मसूड़े स्ट्रांग हो जाएंगे।

हफ्ते में सिर्फ तीन बार कर लो और आप खुद कहोगे कि यार फर्क है। अगर तीन बार नहीं कर सकते तो हर रविवार को कर लो। अगर मुंह से बदबू आती है तो इसका भी यही सल्यूशन है।

4. हल्दी जख्मों के लिए

मुझे आज भी याद है जब भी मम्मी को खाना बनाते हुए कट  लग जाता था तो वो मसाले दानी में से थोड़ी सी हल्दी लेकर ऊपर लगा देती थी और खून रुक जाता था। नैचुरली एंटीसेप्टिक एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल होने की वजह से भारतीय महिलाओं को हमेशा से ही पता था कि कैसे हल्दी के फायदे उठाए जाएं।

जख्मो पर हल्दी कैसे लगाए?

  •  अगर आपका कभी हाथ जले काटे या घाव हो तो बोरोलीन या बोरोप्लस की कोई जरूरत नहीं है हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे ही लगा लें बहुत जल्दी असर करेगा।

 5. हल्दी गले के लिए

सर्दियों में जब गला खराब हो जाता है तो मानो जैसे वाट ही लग जाती है। लेकिन इस सर्दी betadin solution पर ₹100 खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है बल्कि हल्दी ही काफी है।

गले की समस्या के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करे?

  • हल्दी को एक ग्लास उन्हें पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच सेंधा नमक का मिला लें। सुबह उठने के बाद और रात को सोने पहले इस पानी से गरारे करें बहुत फायदा होगा। हल्दी इतनी कारगर है कि क्रोनिक टॉन्सिलाइटिस के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल हमारे आयुर्वेद के शास्त्रों में बताया हुआ है।

यह भी पढ़े –

पोर्न देखना कैसे छोड़?

हस्तमैथुन करना सही या गलत?

शर्म दूर कैसे करे?

6. हल्दी के औषधीय गुण व फायदे ( medication benifits of turmeric)

हल्दी के औषधीय गुण इतने ज्यादा हैं कि अगर सही तरीके से इस्तेमाल करें तो ये बड़े से बड़े रोगों का भी नाश कर दे।

  • हल्दी एक नैचुरल blood purifier है।
  •  हल्दी blood का circulation बढ़ाती है।
  •  Arteries को strength प्रोवाइड करती है और cholesterol को कम करती है इसीलिए ये हार्ट पेशेंट्स के लिए तो बहुत ही जरूरी है।
  • इसकी anti microbial properties की वजह से ये ना सिर्फ लीवर को detox करती है बल्कि bile की प्रोडक्शन को भी बढ़ाती है। इसलिए आयुर्वेद के आचार्य लीवर की प्रॉब्लम्स में हल्दी का सेवन करने का सुझाव देते हैं।
  •  हल्दी एक नैचुरल pain killer व anti inflammatory  properties है।
  • हल्दी arthritis और बाकी में आराम देती है।
  • हल्दी immunity बढ़ाती हैं।
  • Body weight ओर blood sugar लेवल को कंट्रोल में रखती है।
  • यहां तक कि हल्दी कैंसर cells को भी मारती है।

ओषधिय फायदे के लिए Haldi ka upyog कैसे करे?

हल्दी के फायदे, हल्दी वाला दूध
हल्दी के ओषधिय फायदों के लिए इसके लिए मैं आप के साथ दो आसान हल्दी की drink शेयर करना चाहता हूं।
  • हल्दी वाला पानी –  रोज सुबह ब्रेकफास्ट से एक घंटे पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी और चुटकी भर काली मिर्च उबालकर पिएं। इसे पीने के बाद आधे घंटे तक कुछ ना खाएं।
  •  हल्दी वाला दूध – सोने से आधे घंटे पहले दूध में आधा चम्मच हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च उबालकर पिएं।

दोस्तों हल्दी के साथ थोड़ी काली मिर्च इसलिए मिलाई जाती है क्योंकि इससे हल्दी में मौजूद micro nutrients बेहतर ऐक्टिवेट होते हैं ये रिसर्च से भी प्रूव हो चुका है।

इसीलिए आप देखेंगे कि आधिकतर curcumin सप्लीमेंट्स में थोड़ी सी काली मिर्च जरूर डाली जाती है, लेकिन अब आपको उन महंगे सप्लीमेंट्स पर खर्चा करने की कोई जरूरत नहीं। आप इनमें से कोई भी एक ड्रिंक चूज कर सकते हैं। तीन महीने के लिए लगातार पीके देखें आप हैरान हो जाएंगे इसके बाहरी और अंदरूनी हेल्थ benifits महसूस करके।

Haldi भारत का दुनिया को एक अनमोल उपहार है आइए इसका अच्छे से लाभ उठाएं जैसा कि प्राचीन भारत में उठाया जाता था।

दोस्तों ये था हमारा आर्टिकल हल्दी के फायदे (Haldi ke fayde) अगर आपको यह helpful लगा है तो comments मे हमे अपने विचार जरूर बताये।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.